अहमदाबाद विमान दुर्घटना – कोई तकनीकी खराबी नहीं, ईंधन स्विच बंद होने का संदेह, प्रारंभिक जाँच।

12 जुलाई, 2025,अहमदाबाद विमान दुर्घटना – कोई तकनीकी खराबी नहीं, ईंधन स्विच बंद होने का संदेह, प्रारंभिक जाँच।
अहमदाबाद प्लेन क्रैश- फ्यूल स्विच बंद होने का अनुमान:शुरुआती जांच में पता चला विमान में खराबी नहीं थी, रिपोर्ट आज आ सकती है.
12 जून, 2025 को अहमदाबाद में एयर इंडिया की उड़ान संख्या AI-171 के दुर्घटनाग्रस्त होने की प्रारंभिक जाँच से संकेत मिलता है कि बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर में कोई बड़ी तकनीकी खराबी नहीं थी।
मुख्य ध्यान इंजन के ईंधन नियंत्रण स्विच पर केंद्रित है, जो उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद “कटऑफ” स्थिति में चले गए थे, जिससे इंजन के थ्रस्ट में भारी गिरावट आई।
विमान दुर्घटना जाँच ब्यूरो (AAIB) ने 12 जुलाई, 2025 को एक प्रारंभिक रिपोर्ट जारी की, जिसमें पुष्टि की गई कि दोनों ईंधन स्विच एक सेकंड के अंतराल पर “रन” से “कटऑफ” स्थिति में चले गए, जिससे दोनों इंजन बंद हो गए।
कॉकपिट की आवाज़ की रिकॉर्डिंग में एक पायलट को यह पूछते हुए सुना गया, “आपने कटऑफ क्यों किया?” और दूसरे ने जवाब दिया, “मैंने नहीं किया”, जो कॉकपिट में भ्रम का संकेत देता है।
12 जून, 2025 को अहमदाबाद में एयर इंडिया की उड़ान संख्या AI-171,बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर के दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 242 लोगों को ले जा रहा यह विमान एक रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार 241 लोग और ज़मीन पर 19 लोग मारे गए।इसमें 242 लोगों में सिर्फ एक व्यक्ति ही बचा था।
किसी पक्षी के टकराने या ईंधन में किसी तरह की मिलावट नहीं पाई गई, और न ही किसी यांत्रिक समस्या का तुरंत पता चला। अंतिम रिपोर्ट एक साल के भीतर आने की उम्मीद है।
अहमदाबाद विमान दुर्घटना – कोई तकनीकी खराबी नहीं, ईंधन स्विच बंद होने का संदेह।